हीन भावना और आपका जीवन उद्देश्य

मैं ISAP ज्यूरिख के व्याख्याताओं द्वारा गहराई मनोविज्ञान पर व्याख्यान का एक सप्ताह का अंत था। यह मेरा तीसरा वर्ष है और सीखने की यात्रा पर अभी भी प्रसन्न हूं।

इस सप्ताह के अंत में, हमारे पास लेक्चर का सबसे पेचीदा था, कॉम्प्लेक्स पर ध्यान केंद्रित करने के साथ – एक हीन भावना, माँ कॉम्प्लेक्स, और इसी तरह से। लेक्चरर इसाबेल मीयर ने साझा किया कि: कॉम्प्लेक्स पैदा होते हैं क्योंकि हमारी बुनियादी जरूरतें (बचपन से) पूरी नहीं होती हैं।

हमारी बुनियादी जरूरतों में लगाव (सभी शिशुओं / बच्चों को एक लगाव की जरूरत है), स्वायत्तता, आत्म-मूल्य, खेल और सहजता और अर्थ शामिल हैं। जैसा कि मैं उन सभी लोगों के बारे में सोचता हूं जिन्हें मैं जानता हूं, जिनमें मैं भी शामिल हूं, मैं सभी प्रकार के परिसरों को देख सकता हूं और वे सभी हमारे जीवन में कैसे खेलते हैं! और वे उन बुनियादी जरूरतों में से एक से स्टेम करते हैं जिन्हें पूरा नहीं किया गया है।

आज के बंटवारे में, मैं इनफीरियरिटी कॉम्प्लेक्स को छूना पसंद करता हूं और यह कैसे निभाता है और इसका हमारे जीवन के उद्देश्य की यात्रा पर क्या प्रभाव पड़ता है।

ठीक है, इसलिए कुछ लोग इस धारणा के साथ आ सकते हैं कि हीन भावना रखना उद्देश्य का हिस्सा है। लेकिन वहां नहीं जाना चाहिए। मुझे नहीं लगता है कि उद्देश्य के रूप में, जो कुछ भी हमारे पास है, उसे बनाना हमें अतीत में ले जाने में मदद करता है। यह एक पुलिस वाले की तरह लगता है, कम से कम मेरे लिए।

इस चर्चा के लिए, मैं अपने च *** एड-अपनेस से अलग किसी के उद्देश्य को देखना पसंद करता हूं (इसका वर्णन करने के लिए बेहतर शब्द नहीं मिल सकता है!)

इस बारे में सोचें, यदि कोई हीन भावना से ग्रस्त है, तो बहुत अधिक संभावना है कि वे भी एक श्रेष्ठता से ग्रस्त हैं। क्योंकि ये दोनों ध्रुवीकृत हैं और मानव मन में फ्लिप-फ्लॉप की प्रवृत्ति है। प्रयोग करने के लिए, मैं आपको खुद को ऐसी स्थिति में कल्पना करना पसंद करता हूं, जहां आप जो करते हैं, उसमें आप बहुत अच्छे हैं, और यह कि आपके आस-पास के लोग एक ही काम में बहुत अच्छे नहीं हैं, आप अपने बारे में अच्छा महसूस कर सकते हैं, गर्व महसूस कर सकते हैं, और एक सनसनाहट दूसरों पर श्रेष्ठता? या आप अत्यधिक आत्म-विनाश व्यक्त करने के दूसरे चरम पर जा सकते हैं।

या मान लें कि एक और स्थिति आप अपने आप को उदाहरण के लिए पा सकते हैं। एक नेटवर्किंग ईवेंट और आप किसी को भी नहीं जानते हैं, और आप वास्तव में इस अवसर के लिए तैयार नहीं हैं। अब यदि आप आत्म-विश्वास से ग्रस्त नहीं हैं, तो एक मौका है कि आप न केवल भावनात्मक रूप से बल्कि शारीरिक रूप से भी असहज महसूस करेंगे। और जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलते हैं जो आपसे कम आत्मविश्वासी होता है, और शायद आपसे भी अधिक जर्जर कपड़े पहने होता है, तो आपका आत्मविश्वास अचानक बढ़ जाता है!

यह एक निश्चित संकेत है कि आप आत्मविश्वास के साथ पूर्ण सहजता के स्थान पर नहीं आए हैं और यह कि कॉम्प्लेक्स अभी भी काम कर रहे हैं!

सच्चाई यह है कि, हममें से अधिकांश ने अनुभव किया कि मैं अपने किशोरावस्था के वर्षों में क्या वर्णन करता हूं, लेकिन बहुतों ने उस अवस्था को पार नहीं किया है। हमारे लाभ के लिए सभी नवीनतम तकनीक के साथ, यह खुद पर कठिन होने के लिए भी आसान बनाता है – दूसरों के साथ खुद की तुलना करना, सोशल मीडिया पर एक-दूसरे की कोशिश करना, या सेल्फी और इतने पर बेहतर दिखने की कोशिश करना।

घमंड के लिए इन सभी अवसरों के साथ, हमें अपने आप को आंतरिक रूप से स्थिर करने के लिए बेहतर-कोपिंग रणनीतियों और आध्यात्मिक-मनोवैज्ञानिक प्रथाओं की आवश्यकता है और खुद को हीनता और श्रेष्ठता परिसरों के बीच फ्लिप-फ्लॉप करने की अनुमति नहीं है। यह हमें केवल व्यक्तिगत विकास से आगे जाने में मदद करेगा क्योंकि हम अपने जीवन उद्देश्य के माध्यम से दुनिया को वापस कैसे देते हैं यह भी इस पर निर्भर है।

मुझे यकीन है कि आप उन लोगों के बीच आ गए हैं जो अपने जीवन के उद्देश्य का उपयोग खुद के बारे में बेहतर महसूस करने के लिए करते हैं। वे श्रेष्ठता-हीन भावना के पुराने मामले से पीड़ित विश्व मंच पर वक्ता हो सकते हैं। मैं बहुत से पार आ गया हूं। जबकि मैं सराहना करता हूं कि वे क्या करते हैं, मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि उनके भीतर और भी बहुत कुछ है जो बिना सोचे-समझे किए जा रहे हैं और अगर हमारे पास इन परिसरों को बेहतर ढंग से प्रबंधित किया जाता है, तो वे हमारे लिए और भी बहुत कुछ करेंगे।

हमारी आत्मा या आत्मा, या जिसे आप इसे कॉल करना चाहते हैं, वह देने और साझा करने के लिए बहुत कुछ रखती है। हम अच्छी तरह से बोतल-गर्दन और बाधा हो सकते हैं, हमारी पूरी क्षमता को व्यक्त करते हुए।

इससे निपटने के लिए कई रणनीतियाँ हैं – और आप इस पर व्यक्तिगत रूप से मेरे साथ बोलना पसंद कर सकते हैं, मैं 20 मिनट के वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल के माध्यम से साझा करने के लिए तैयार हूं। चिंता मत करो, मैं तुम्हें कुछ भी नहीं बेच रहा हूँ! लेकिन मैं आपको कुछ करने का सुझाव दूंगा जैसे कि एक किताब, एक कोर्स, किसी को देखें। साइन अप करने के लिए यहां जाएं: https://meetme.so/Shamala (पुष्टि ईमेल सही होने की स्थिति में अपने स्पैम बॉक्स की जांच करें!)

वैसे भी, संक्षेप में, आज का मेरा संदेश आपको अपनी हीनता / श्रेष्ठता के बारे में पता होना चाहिए और यह प्रभावित कर रहा है कि आप कौन हैं, और आपको आज दुनिया को क्या देना है।

शां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *