हटाए गए फ़ाइलों की नियति

हटाए गए फ़ाइलों की नियति: हम वेब से एक टन जानकारी डाउनलोड करते हैं। संगीत, मनोरंजन, चलचित्र और आगे। ऐसा हो कि उपयोग के बाद, या जब वे व्यर्थ समाप्त हो जाएं, हम उन सूचना दस्तावेजों को हटाना शुरू कर दें। हमारे टेलीफोन या पीसी से “अपर्याप्त स्थान” की सूचना के बाद, हम अविश्वसनीय संख्या में दस्तावेजों को मिटाना शुरू करते हैं। तो वे कहां जाएं? हटाए गए फ़ाइलों की नियति क्या है? क्या वे अपनी वास्तविकता पूरी तरह से खो देते हैं?

यहाँ मैं कंप्यूटर पर चर्चा करूँगा। जब हम अपने दस्तावेज़ों को मिटा देते हैं, तो वे शुरू में रीसायकल रिसेप्टेक में चले जाते हैं ताकि इस घटना में कि आप दोनों द्वारा रिकॉर्ड मिटा दिए जाएं, आप बिना किसी स्ट्रेच के बहुत कुछ कर सकते हैं। पुन: उपयोग कनस्तर आपके पीसी में अवांछनीय जानकारी का केवल एक क्षेत्र है। इसका मतलब यह है कि यह उस क्षमता क्षेत्र के समान है जहां से आपने रिकॉर्ड को मिटा दिया है। जैसा कि हो सकता है, एक बार जब आप अभिलेखों को पूरी तरह से मिटा देते हैं, अर्थात, जिस बिंदु पर आप रीसायकल बिन को शून्य करते हैं, तो आप यह बता सकते हैं कि दस्तावेज़ मिटा दिया गया है।

किसी भी मामले में, क्या रिकॉर्ड सभी समय के लिए मिटा दिए जाते हैं? नहीं, रिकॉर्ड अपनी अनोखी जगह पर रहते हैं। ऐसा क्या होता है कि आपका पीसी अपने क्षेत्र को अनदेखा कर देता है और इसके स्थान पर अन्य जानकारी को अधिलेखित कर सकता है।

ऐसी प्रोग्रामिंग परियोजनाएं हैं, जो रीसायकल बिन से शुद्ध किए गए दस्तावेजों को काफी पुन: प्राप्त कर सकती हैं। सच में, अभी तक वे काम करते हैं अगर एक और दस्तावेज मिटाए गए रिकॉर्ड के स्थान पर ओवर-कंपोजिट नहीं किया गया है। हालाँकि, मिटाए गए दस्तावेज़ों को इसी तरह से कम जानकारी से दोबारा प्राप्त किया जा सकता है।

जानकारी आपकी हार्ड प्लेट के साथ लगातार बनी हुई है। शायद एक बंद आकार में, हालांकि यह मौजूद है। बहुत कम कागज के बिट्स के समान। न तो बिट्स में से कोई डेटा प्राप्त कर सकता है और न ही आप इसे मुश्किल से कह सकते हैं। बस पीसी के साथ मिटा देने की परिकल्पना नहीं है, हालांकि सब कुछ के साथ। विज्ञान के अनुसार-कुछ भी न तो बनाया जा सकता है और न ही बर्बाद किया जा सकता है।

तो कौन महसूस करता है कि शायद आपके संगीत दस्तावेजों की जानकारी लोगों के समाप्त होने के बाद भी मौजूद हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *