रिश्ते: क्या पुराने रिश्तों को ट्रिगर करने के लिए एक रिश्ते का उद्देश्य है?

जब कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को डेट करना शुरू कर देता है, तो वे पा सकते हैं कि वे वास्तव में अच्छा महसूस करते हैं। फिर वे अभी भी उसी ग्रह पर जा रहे हैं जो वे इस व्यक्ति से मिलने से पहले थे, लेकिन ऐसा हो सकता है जैसे कि उन्हें कहीं और ले जाया गया हो।

उनके जीवन का यह क्षेत्र अच्छा होने वाला है और उनके जीवन के हर क्षेत्र के बारे में लाभ भी समाप्त हो सकता है। इस व्यक्ति के संबंध में उनके द्वारा अनुभव की जाने वाली अच्छी भावनाएं उनके जीवन के अन्य भाग की ओर निर्देशित की जाएंगी।

वन फोकस

हालांकि, इस व्यक्ति के जीवन में होने के कारण उनकी भलाई पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, उन्हें लग सकता है कि उनके लिए अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना कठिन है। एक बच्चे की तरह जिनके पास घर पर उनकी प्रतीक्षा करने वाली एक नई बाइक है, उनका ध्यान आमतौर पर इस व्यक्ति पर हो सकता है।

इसलिए, जब वे काम पर होते हैं, तो वे उसी तरह से प्रदर्शन करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं जैसे वे आमतौर पर करते हैं। फिर दोबारा, वे जरूरत पड़ने पर इस व्यक्ति को एक तरफ करने में सक्षम हो सकते हैं।

सातवें आसमान पर

उन्होंने दोनों को अलग-अलग प्राणियों के रूप में शुरू किया होगा और वे अभी भी होंगे, लेकिन ऐसा हो सकता है जैसे कि वे एक में विलय हो गए हों। एक बच्चे के रूप में दोनों का अपनी मां के साथ विलय होने का जो अनुभव था, वह शायद उनके साथ सहानुभूतिपूर्ण बचपन की अवस्था में वापस आ गया हो।

बस उनकी सभी परेशानियों और चिंताओं के बारे में पृष्ठभूमि में फीका पड़ सकता है, इस संबंध के लिए धन्यवाद कि वे एक दूसरे के साथ हैं। उनके मस्तिष्क में जो रसायन छोड़े गए हैं, निस्संदेह इस सब में एक बड़ी भूमिका निभाएंगे

यात्रा जारी है

सप्ताह और महीने तब तक जा सकते हैं और सब कुछ उसी दिशा में जारी रह सकता है। जब वे एक साथ होते हैं और जब वे अलग होते हैं, तो दोनों को कितना अच्छा लगता है, ऐसा लग सकता है कि वे एक छुट्टी पर हैं जो कभी खत्म नहीं होगा।

यह कहना नहीं है कि विषम मुद्दा नहीं उठेगा, लेकिन अगर ऐसा होता है, तो इससे उनके संबंधों पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ सकता है। लेकिन, जैसे ही एक असली छुट्टी किसी बिंदु पर समाप्त हो जाएगी, एक मौका है कि जल्दी या बाद में कुछ होगा जो इन लोगों को वापस पृथ्वी पर लाएगा।

नजाने कहां से

कोई कुछ कर सकता है या कह सकता है और दूसरा व्यक्ति इसे पूरी तरह से खो सकता है। इसके बाद, कोई भी केंद्रित रह सकता है और यह पता लगाने की कोशिश कर सकता है कि क्या चल रहा है, या वे उसी तरह से व्यवहार कर सकते हैं और आग में और भी अधिक ईंधन जोड़ सकते हैं। 
वैकल्पिक रूप से, कोई यह पता लगा सकता है कि उनके साथी के साथ संबंध चल रहा है या वे पहले से ही किसी और के साथ रिश्ते में थे। इस बारे में पता लगाने के बाद, वे भावनात्मक रूप से रॉक बॉटम को मार सकते थे।

दो अनुभव

अगर कुछ छोटा होता है, जैसे कि उनका साथी इसे खो देता है, तो उन्हें लग सकता है कि थोड़ी देर के बाद सब कुछ ठीक है। एक छोटी सी आग दिखाई दी होगी और इसे बाहर निकालने में लंबा समय नहीं लगा होगा।

फिर भी, अगर कुछ बड़ा हुआ है, जैसे कि उनके साथी का अफेयर रहा हो, तो यह सरल नहीं हो सकता है। एक बहुत बड़ी आग दिखाई दी होगी और उसके लिए बाहर जाना भी संभव नहीं होगा।

उलझन

चाहे जो भी हो, व्यक्ति को यह पता लगने की संभावना है कि उनके भीतर कुछ भावनाएँ पैदा होंगी। यदि उनका साथी इसे खो देता है, तो भावनाएं उतनी मजबूत नहीं हो सकती हैं जैसे कि वे जो इसे खोना चाहते थे।

फिर भी, भावनात्मक दर्द सतह पर आ गया होगा और यह समझना मुश्किल हो सकता है कि ऐसा क्यों हुआ है। यह तब तक है जब तक कि वे अपनी भावनाओं से अवगत नहीं हैं और बस जो चल रहा है, उस पर प्रतिक्रिया करते हैं।

उद्देश्य

यदि किसी का मानना ​​है कि उन्हें ‘एक’ मिल गया है और यह कि उनके जीवन का यह क्षेत्र हमेशा सुचारू रूप से चलेगा, तो स्वाभाविक रूप से यह स्वीकार करना उनके लिए चुनौती होगी कि क्या चल रहा है। हालांकि जो हुआ है वह मुख्य समस्या नहीं होगी; मुख्य समस्या क्या होगी, यह अपेक्षाएँ हैं जो उन्होंने की थीं।

जो कुछ हुआ है, उनकी प्रतिक्रिया सबसे अधिक संभावना होगी यदि वे मानते हैं कि उन्हें उन लोगों के साथ लाया जाता है जो उनके घावों को ट्रिगर करेंगे और उन्हें ठीक करने और पुन: विकसित होने की अनुमति देंगे। इससे उन्हें यह देखने में आसानी होगी कि ऐसा लग सकता है कि किसी अन्य व्यक्ति ने उन्हें एक निश्चित तरीके से महसूस करने के लिए प्रेरित किया है, लेकिन आमतौर पर यह कहीं अधिक है।

कहानी

उनके भीतर जो चल रहा है, उसके संपर्क से बाहर होने और ‘वहां से बाहर ’होने पर ध्यान केंद्रित करने से, जो वास्तव में चल रहा है, उससे उन्हें विचलित कर देगा। तब उनके लिए यह सामान्य होगा कि उनके साथी ने जो किया है या नहीं किया है, वह ड्रामा में खो जाता है।

अंतत: जो चल रहा है, बस वहां तक ​​खुद के हिस्सों को सतह पर लाने के लिए है कि उन्हें चंगा करने की आवश्यकता है। इसलिए, अगर कोई बाहरी रूप से चल रहा है और आंतरिक रूप से क्या चल रहा है, उसे अनदेखा कर देता है, तो वे एक भ्रम (माया) में फंसने वाले हैं।

कुछ उदाहरण

यदि उनके साथी को इसे खोने की प्रवृत्ति है और वे अंडे के छिलके पर चलना समाप्त कर देते हैं, तो यह दिखा सकता है कि उन्हें अपने एक देखभालकर्ता के आसपास एक ही काम करना था। यह व्यक्ति क्रोध और अस्वीकृति के साथ-साथ अन्य चीजों के बीच भय को ट्रिगर कर रहा है, जो कि वर्षों से उनके भीतर है।

इसके विपरीत, यदि उनके साथी के साथ संबंध रहा है और यह उन्हें बग़ल में दस्तक देता है, तो यह दिखा सकता है कि उन्होंने अपने शुरुआती वर्षों के दौरान बहुत उपेक्षा का अनुभव किया। क्रोध, अस्वीकृति, परित्याग और बेकार होने की भावना जो वे अब महसूस कर सकते हैं, संभवतः वापस चले जाएंगे जब वे एक आश्रित बच्चे थे तब उन्हें कैसा महसूस हुआ।

जागरूकता

जो चल रहा है उसमें पकड़ा जाना (कहानी) एक पीड़ित की तरह महसूस करने और अनावश्यक रूप से पीड़ित होने के लिए स्थापित कर सकता है। और यह देखने में सक्षम होने के बजाय कि दूसरे व्यक्ति को उनके विकास में सहायता करने के लिए उनके जीवन में लाया गया है (वे जानबूझकर इस बात को नहीं जान सकते हैं), वे उन्हें दोषी ठहराएंगे।

यदि कोई इससे संबंधित हो सकता है, और वे अपने घावों को ठीक करने के लिए तैयार हैं, तो उन्हें बाहरी सहायता के लिए बाहर पहुंचने की आवश्यकता हो सकती है। यह एक ऐसी चीज है जिसे चिकित्सक या चिकित्सक की सहायता से प्रदान किया जा सकता है।

शिक्षक, विपुल लेखक, लेखक और सलाहकार, ओलिवर जेआर कूपर, इंग्लैंड से आए हैं। उनकी व्यावहारिक टिप्पणी और विश्लेषण मानव परिवर्तन के सभी पहलुओं को शामिल करता है, जिसमें प्रेम, साझेदारी, आत्म-प्रेम और आंतरिक जागरूकता शामिल है।मानव मनोविज्ञान और व्यवहार को उजागर करने वाले दो हजार से अधिक गहन लेखों के साथ, ओलिवर अपनी ध्वनि सलाह के साथ आशा प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *