ब्राइडल मेकअप आर्टिस्ट और पाठ्यक्रम सहित कलाकारों की 4 श्रेणियों को समझना

मेकअप किसी भी व्यक्ति की सुंदरता को बढ़ाता है, उनकी विशेषताओं को सामने लाता है, सूक्ष्म रूप से खामियों को छिपाता है और उनमें रंग लाता है। इस अंत तक पहुंचने के लिए, एक मेकअप कलाकार का उपयोग करता है:

  1. प्रसाधन उत्पाद
  2. तकनीक
  3. शैली प्रक्रियाएं

जो एक मेकअप कलाकार है – वे एक मानव शरीर के लिए आकर्षण और आकर्षण प्रदान करते हैं। मेकअप कलात्मकता का एक और चरम संस्करण है, जब कॉस्मेटोलॉजिस्ट कल्पनाशील पात्रों और भूमिकाओं के लिए अपनी क्षमता का उपयोग करते हैं:

  1. फिल्में
  2. थिएटर
  3. टेलीविजन
  4. फोटो शूट

एक अच्छे मेकअप कलाकार की योग्यता क्या है?

अब जबकि मेकअप आर्टिस्ट की मूल परिभाषा क्रिस्टल क्लियर है। हमें उन गुणों को अलग करने की आवश्यकता है जो एक महान मेकअप एस्थेटीशियन बनाते हैं। ग्राहकों को बोलने और समझने में शानदार होने के अलावा, एक मेकअप कलाकार भी होना चाहिए:

  1. रचनात्मक
  2. प्रेरित
  3. अच्छा श्रोता
  4. हाथ की लकीर
  5. समय प्रबंधन में उत्कृष्ट
  6. ग्राहक प्रतिक्रिया के साथ सहज है
  7. डिजाइन, कला और ग्राफिक्स की समझ
  8. संरक्षक को सलाह और सिफारिश देने में महान

इसके अलावा, दो क्षमताएं हैं जो कलाकार को बना या बिगाड़ सकती हैं। उन्हें अपने हाथों से निपुण होना चाहिए और पास से न्यूनतम विवरण देखने में सक्षम होना चाहिए।

मेकअप के 4 मुख्य समूह

कॉस्मेटिक, फैशन, फिल्म और थिएटर चार प्रमुख प्रकार के मेकअप कलाकार हैं जो मौजूद हैं। चार में से, फैशन और सौंदर्य प्रसाधनों को प्राथमिक भूमिका माना जाता है।

  • कॉस्मेटिक मेकअप कलाकार:

सर्वश्रेष्ठ हेयरड्रेसिंग अकादमी में एक कलाकार को कॉस्मेटिक उत्पाद स्टोर के काउंटर पर एक पेशेवर, हर भूमिका कॉस्मेटिक मेकअप के दायरे में आती है। एक सर्वोत्कृष्ट उदाहरण एक ब्राइडल हेयरस्टाइल और मेकअप कलाकार है।

  • फैशन मेकअप कलाकार:

ये कलाकार वही हैं जो फैशन शूट के दौरान मॉडल तैयार करते हैं और दिखाते हैं कि दुनिया भर के फैशन वीक में क्या होता है। एक फैशन कलाकार आम तौर पर विशेष रूप से बनाने के लिए जाना जाता है जो डिजाइनरों की दृष्टि के साथ विलय करता है। इसमें यह जानना शामिल है कि उत्पादों का उपयोग करते समय आंखों, चीकबोन्स या होंठों पर जोर देना चाहिए।

दोनों प्रकार के मेकअप पेशेवर का उद्देश्य ग्राहक को न केवल वास्तविक जीवन में बल्कि कैमरा और डिजिटल तस्वीरों की गहन रोशनी के तहत अपना सर्वश्रेष्ठ दिखना है।

  • नाटकीय मेकअप कलाकार:

इन पेशेवरों को अभिनेताओं को पात्रों में बदलने की जिम्मेदारी दी जाती है। उद्देश्य व्यक्ति के चेहरे, बाल और शरीर को उन विशेषताओं में बदलना है जो थिएटर में निभाई जाने वाली भूमिकाओं से मिलते जुलते हैं। एक उदाहरण एक युवा अभिनेत्री को एक वृद्ध नायिका की तरह बना रहा है।

  • फिल्म मेकअप कलाकार:

एक फिल्म मेकअप व्यक्ति भी एक नाटकीय के रूप में एक ही कार्य करता है। एकमात्र अंतर अंतिम परिणाम है, अर्थात, फिल्में या नाटक। एक फिल्म मेकअप पाठ्यक्रम भी आविष्कारशील चरित्र बनाता है जो स्क्रिप्ट में लिखी गई भूमिकाओं से मेल खाता है।

फिर, दोनों प्रकार के कलाकारों को मंच या सेट पर इस्तेमाल होने वाले बिजली के बारे में पता होना चाहिए। उन्हें खिलाड़ियों और दर्शकों के बीच की दूरी का संज्ञान होना चाहिए। इसके अलावा, उन्हें यह जानना होगा कि एचडी कैमरे में अंतिम रूप कैसे दिखाई देगा।इन तत्वों को थैस्पियन पर मेकअप लागू करते समय फैक्टर करना पड़ता है।

यह फिल्म मेकअप कलात्मकता का क्षेत्र है जिसे पवित्र कब्र कहा जाता है क्योंकि इसमें सबसे अधिक रचनात्मकता की आवश्यकता होती है। आकर्षक व्यवसाय असाधारण रूप से चुनौतीपूर्ण है, जो इसे ब्रेक-थ्रू के लिए असंभव बना रहा है। कारण फिल्म और कभी-कभी थिएटर मेकअप सबसे अधिक संतुष्टिदायक और पुरस्कृत होता है, विशेष प्रभाव वे मांग करते हैं। लोगों को काल्पनिक प्राणियों की ओर मोड़ना, गोर और रक्त का चित्रण करना, Sci-Fi सुविधाओं या कल्पना के पात्रों का निर्माण करना प्रतिभा और कड़ी मेहनत की आवश्यकता है।

प्रत्येक मेकअप टर्फ के लिए पाठ्यक्रम

पथ को जानने के बाद, एक मेकअप एस्पिरेंट एक पूरा करियर ले सकता है, चरण 1 है। अगला चरण सही पाठ्यक्रम को चुनना है जो लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक उपकरण देने में मदद करेगा। इसलिए, प्रत्येक पेशेवर मेकअप कलाकार को एक अलग मेकअप कोर्स चुनने की आवश्यकता होती है, जिसके आधार पर वे किस क्षेत्र में प्रवेश करना चाहते हैं।

  • रिटेल कोर्स

एक उम्मीदवार जो न केवल सुंदर-सुंदर ग्राहकों का जीवन बनाना चाहता है, बल्कि कॉस्मेटिक उत्पादों को बेचना भी एक खुदरा पाठ्यक्रम के लिए चुनना चाहिए। इसमें दी गई शिक्षा मेकअप कलाकार को अनुमति देती है:

  1. बिक्री पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए
  2. ग्राहक सेवा पर एक मजबूत पकड़ है
  • एयरब्रश कोर्स

किसी भी क्षेत्र में जो छलावरण या बेहद उच्च परिभाषा डिजिटल कैमरों पर ली गई तस्वीरों के लिए बेहतर गुणवत्ता वाले मेकअप की आवश्यकता होती है। एयरब्रश तकनीक वह है जिसका उपयोग उसी के लिए किया जा सकता है। फिल्म उद्योग में मेकअप कलाकारों को विस्तृत कल्पना के रूप में बनाने की जरूरत है जो इस पाठ्यक्रम से लाभान्वित होंगे।

एयरब्रश परिचय पाठ्यक्रम का एक और अधिक उन्नत संस्करण डिप्लोमा है। यह तकनीक के मिनट के विवरण और हाथ और सौंदर्य ब्लेंडर प्रक्रिया की तुलना में उत्पादों के आवेदन के रूप में कितना अलग है।

  • ब्राइडल कोर्स

कॉस्मेटिक मेकअप क्षेत्र में रहने की इच्छा रखने वाले किसी भी व्यक्ति को ब्राइडल मेकअप कोर्स चुनने की आवश्यकता होती है। हालांकि यह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कि हर महिला शादी के दिन अपनी सबसे खूबसूरत दिखती है, पाठ्यक्रम किसी भी अन्य मेकअप के लिए आवश्यक कौशल के साथ एक कलाकार स्थापित करता है।

  • फैशन का कोर्स

फैशन उद्योग की मांग फिल्म, थियेटर या रोजमर्रा की पार्टी के मेकअप से बहुत अलग है। सबसे रंजित उत्पादों और सबसे साफ कौशल का उपयोग करके उन्हें गहन रूप की आवश्यकता होती है। एक फैशन मेकअप कोर्स क्षेत्र के लिए आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए आवश्यक गहन कक्षाएं प्रदान करता है।

चेन्नई में ब्यूटीशियन कोर्स ब्लूम हेयर एंड ब्यूटी अकादमी द्वारा किया जाता है। वे एक प्रशिक्षण योजना प्रदान करते हैं जो उद्योग मानकों से अधिक है और हर क्षेत्र में अवसर के द्वार खोलती है। दुल्हनों में विशेष प्रभाव मेकअप कोर्स से लेकर कलात्मकता तक, ब्लूम एकेडमी में हर आकांक्षी के लिए पाठ्यक्रम का एक विस्तृत चयन है।

फैशन, ब्राइडल या एयरब्रश, आप अपने चुने हुए मेकअप क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ होने के लिए आवश्यक कौशल प्राप्त करते हैं। उनकी वेबसाइट पर एक नज़र डालें कि कैसे एक कोर्स भी एक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *