क्या ‘वेनम’ दिखाता है कि जब कोई व्यक्ति अपने आक्रामकता के साथ एक स्वस्थ संबंध रखता है?

कुछ महीने पहले मेरे एक दोस्त ने कहा कि उसने वेनम देखा था और यह एक अच्छी फिल्म थी। मैंने एक और दोस्त के साथ फिल्म देखना समाप्त कर दिया और मैंने सोचा कि यह बहुत बुरा नहीं था।

जब मैंने इसे देखा था, उसके तुरंत बाद मैंने सोचा था कि यह कुछ कमी लगती है, क्योंकि मुझे वास्तव में फिल्म के साथ जुड़ने में मुश्किल हुई। कुछ घंटे बीत जाने के बाद, मेरा ध्यान इस बात पर केंद्रित था कि फिल्म की जगह क्या थी और मुझे लगा कि फिल्म वास्तव में क्या है।

वापस नीचे पृथ्वी पर आना

यह फिल्म पृथ्वी के नीचे दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद शुरू होती है, क्योंकि इसने एक धूमकेतु की खोज की थी जो सहजीवी जीवन रूपों में शामिल था। सहजीवन में से एक महिला को लेने के बाद समाप्त हो जाता है और जल्द ही अन्य लोगों पर अधिकार कर लेता है।

अन्य तीन सहजीवी सैन फ्रांसिस्को में खोज सुविधा पर वापस आते हैं, और यह तब होता है जब यह पता चलता है कि वे ऑक्सीजन-श्वसन मेजबान के बिना जीवित नहीं रह सकते। यह इस समय के आसपास है कि हम एडी और उसके मंगेतर ऐनी से मिलते हैं, जो प्यार में गहराई से दिखाई देते हैं।

तूफान से पहले की शांति

जबकि एडी ने ऐनी के घर के रूप में उसे कुछ वर्गीकृत दस्तावेजों के माध्यम से देखा है जो कि लाइफ फाउंडेशन में हो रहे हैं। उसके मंगेतर के पास ये दस्तावेज़ हैं क्योंकि वह एक वकील है जो नींव की रक्षा करने की तैयारी कर रहा है।

जब एडी ने चार्लटन का साक्षात्कार लिया तो उन्होंने अपने मंगेतर के लैपटॉप पर देखी गई कुछ चीजों को सामने लाया। इसका नतीजा यह हुआ कि एडी और ऐनी दोनों को ही नौकरी से निकाल दिया गया, जिसका नतीजा यह हुआ कि रिश्ते खत्म हो गए।

करीब से देखने पर

स्वाभाविक रूप से, यह एडी को कड़ी टक्कर देता है; न केवल उसने अपनी नौकरी खो दी है, बल्कि उसके मंगेतर ने भी उसे छोड़ दिया है। हालाँकि, भले ही एडी अच्छी तरह से नहीं है, लेकिन वह वास्तव में कोई ऐसा व्यक्ति नहीं था जो पहले जीवन से भरा था।

इसलिए, अगर कुछ भी हो सकता है, तो उसके जीवन में और भी अधिक दर्द जुड़ जाता है। जब उनका पड़ोसी एक वाद्य यंत्र को जोर से बजाता है, तो उसका निष्क्रिय स्वभाव अनुकरणीय होता है, जिससे उसके लिए सोना असंभव हो जाता है, फिर भी वह कुछ नहीं करता।

एक अति से दूसरी

जब ब्रॉक सबूत खोजने के लिए अनुसंधान सुविधा में जाता है, तो वह उस महिला को नोटिस करती है जिसे वह सड़क पर एक कागज लाया था। यह योजना के लिए नहीं जाता है, हालांकि, सहजीवन के रूप में जो उसके अंत में है वह उसे स्थानांतरित कर रहा है।

अब जब एडी के शरीर में यह परजीवी है, तो वह अब कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है जो बुरा व्यवहार करेगा। उनका कार्यभार संभाला जा रहा है और इससे उन्हें अलौकिक शक्तियां, शक्तियां मिली हैं, जिन्हें मनुष्य संभाल नहीं पा रहा है।

सामान्य में वापस

एक बार जब एडी ने स्वाट टीम को नष्ट कर दिया, जिसने उसे मारने की कोशिश की, ऐनी उसे अपने प्रेमी के कार्यालय में ले गई। यह तब होता है जब एमआरआई मशीन की मदद से एडी को परजीवी से हटाया जाता है और वह फिर एक सामान्य इंसान बन जाता है।

लेकिन भले ही उसके पास उतनी ताकत न हो, लेकिन उसके शरीर में इस परजीवी ने उसे और अधिक आत्मविश्वास दिया है। एक बात जो इस पर जोर देती है वह यह है कि जब वह सुरक्षा गार्डों में से किसी एक पर हमला करता है।

एक साथ आ रहा है

एडी दूसरे सहजीवन को मारने में सक्षम है और ऐसा प्रतीत होता है मानो उसके भीतर मौजूद सहजीवन भी मर गया है। यह जल्द ही स्पष्ट हो जाता है कि यह अभी भी एडी में है; अंतर केवल इतना है कि यह अब उसके अस्तित्व के साथ एकीकृत हो गया है।

इस परजीवी के बिना, एडी कमजोर थी और जब इस परजीवी ने सत्ता संभाली, तो एडी नियंत्रण से बाहर हो गई। अब जब वे एक-दूसरे में विलीन हो गए हैं, तो वे दुनिया में बहुत अच्छा करने की शक्ति रखते हैं।

एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया

शुरुआत में, एडी ने अपनी आक्रामकता के साथ अच्छे संबंध नहीं बनाए। उसका यह हिस्सा सबसे अधिक संभावना है कि वह अपने भीतर के साइट्रिक के माध्यम से खुद की ओर निर्देशित हो रहा था, जिसके कारण वह आत्मविश्वास, निष्क्रिय और उदास होने के लिए कम था।

अगला कदम उसकी आक्रामकता को बाहरी बनाने के लिए था, इस वजह से उसे विनाशकारी तरीके से व्यवहार करना पड़ा। यह अब उसके द्वारा अवशोषित नहीं किया जा रहा था; उसके बाहरी वातावरण से निपटना पड़ा।

अंत में, वह उस बिंदु पर जाने में सक्षम हो गया जहाँ उसने अब इसे अपने लिए निर्देशित नहीं किया और उसे अब इसे दूसरों की ओर निर्देशित करने की आवश्यकता महसूस नहीं हुई। अपनी प्रकृति के इस पक्ष के साथ एक स्वस्थ संबंध विकसित करने के माध्यम से, वह एक शक्तिशाली इंसान बनने के लिए अपने भीतर की शक्ति का उपयोग करने में सक्षम था।

निष्कर्ष

फिल्म / कॉमिक के लेखक / लेखक के दिमाग में यह बात थी या नहीं, जब उन्होंने लिखा कि यह कुछ ऐसा है जिसका मैं जवाब नहीं दे सकता, लेकिन इस तरह से मैंने इसकी व्याख्या की है। किसी के भीतर आक्रामकता वह है जो उन्हें वह ऊर्जा देती है जो उन्हें वास्तव में जीवन जीने के लिए चाहिए।

जब उनमें से यह हिस्सा एकीकृत नहीं होता है, तो इससे उन्हें या तो खुद को नुकसान पहुंचाना पड़ सकता है या दूसरों को नुकसान पहुंच सकता है, या दोनों के बीच विकल्प हो सकता है। यह आम तौर पर आघात है जो किसी को खुद के इस हिस्से के साथ अस्वास्थ्यकर संबंध बनाने का कारण बनता है।

शिक्षक, विपुल लेखक, लेखक और सलाहकार, ओलिवर जेआर कूपर, इंग्लैंड से आए हैं। उनकी व्यावहारिक टिप्पणी और विश्लेषण मानव परिवर्तन के सभी पहलुओं को शामिल करता है, जिसमें प्रेम, साझेदारी, आत्म-प्रेम और आंतरिक जागरूकता शामिल है।मानव मनोविज्ञान और व्यवहार को उजागर करने वाले दो हजार से अधिक गहन लेखों के साथ, ओलिवर अपनी ध्वनि सलाह के साथ आशा प्रदान करता है।

Article Source: http://EzineArticles.com/25657

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *